PM Mudra Yojana 2023 PMMY Application Form, Benefit, Eligibility & Apply Online

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) 2023 के तहत 10 लाख रुपये तक का बैंक ऋण प्राप्त करने के लिए अब लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और इसके साथ ही Mudra Loan Scheme के Application Form Pdf को mudra.org.in से डाउनलोड कर सकते हैं, दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताने वाले हैं की मोदी सरकार की इस प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022-23 के तहत दिए जाने वाले shishu, kishor, Tarun ऋण प्राप्त करने के लिए बैंकों मैं Online/offline आवेदन, पात्रता मानदंड की जांच, दस्तावेजों की सूची आदि की पूरी जानकारी चेक करें।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023 (PM Mudra Yojana)

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2022 केंद्र सरकार काएक मुद्रा ऋण उपक्रम है जो देश की गैर-कॉर्पोरेट छोटी व्यावसायिक इकाइयों की वित्त पोषण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्वरूप किया गया है । यह योजना छोटे व्यवसायों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो भारतीयों की जीवन को विकास की ओर ले जाने में बहुत ही ज्यादा सहायक हैं, इस योजना के तहत कोई भी छोटा व्यापारी लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है इस मुद्रा योजना को सरकार ने भारतीयों के लिए व्यापार के आकार के अनुसार ही योजना को भी तीन चरणों के साथ पेश किया है चरणों में अलग अलग राशि का प्रावधान किया गया है यानी कि आप इसे तीन स्तरीय योजना भी कह सकते हैं।

 

Pradhan Mantri Mudra Yojana क्या है?

Pm Mudra Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 8 अप्रैल 2015 को की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे एवं लघु उद्योगों का विकास करना एवं रोजगार में वृद्धि करना है। Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) के तहत आवेदन कर्ता को ₹3 लाख से लेकर ₹10 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता है। यह योजना (Modi MUDRA loan) छोटे व्यवसाय के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है जो भारतीयों के जीवन का विकास करें और साथ ही लोगों के जीवन स्तर में वृद्धि करें। इस योजना के तहत व्यक्ति को 3 वर्गों में विभाजित किया जा सकता है। जोकि निम्नलिखित हैं:

शिशु लोन व्यवस्था: इस व्यवस्था में आवेदन करता को ₹50 हज़ार तक का लोन प्रदान किया जाता है। शिशु लोन व्यवस्था मुख्य उद्देश्य लघु उद्योगों एवं नए उद्योगों की शुरुआत के लिए की गई थी। यदि आवेदन करता को स्वयं रोजगार का शुभारंभ करना हो तो यह लोन उसे प्रदान किया जाता है।

किशोर लोन व्यवस्था: इस लोन में आवेदन करता को ₹50 हज़ार से लेकर ₹5 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता है। यह लोन उन व्यवसाय एवं व्यापारियों को प्रदान किया जाता है। जिन्होंने अपने उद्योगों को तो शुरू कर लिया है। परंतु पैसों की कमी के चलते अपने आप को स्थिर नहीं कर पा रहे हैं, तथा उद्योग को संभाल नहीं पा रहे हैं। ऐसे कामगारों को किशोर लोन प्रदान किया जाता है।

तीसरे एवं अंतिम वर्ग में जिसका नाम तरुण लोन व्यवस्था है। व्यक्ति को 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। तरुण लोन उन व्यवसायों को प्रदान किया जाता है जो पहले से स्थापित हैं। वह अपने उद्योगों का विकास करना चाहते हैं एवं बढ़ाना चाहते हैं। व्यवसाय के विस्तार के लिए अधिक वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। उन्हे तरुण लोन प्रदान किया जाता है

योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
विभाग माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी
साल 2015
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन
उद्देश्य छोटे एवं लघु उद्योगों का विकास करना तथा स्वरोजगार को बढ़ाना
लोन की राशि 50 हज़ार से 10 लाख रुपए तक
आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/

 

Most Important 🔗 
Link Active  Click Here
Join Us Telegram  Click Here
Official Website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *