GST Certificate Download कैसे करे 2023

क्या आपने अभी-2 अपना GST Registration करवाया है? अक्सर आप सभी के साथ भी कभी न कभी ऐसा होता होगा कि आपको अपना GST Registration Certificate की जरूरत पड़ती होगी क्योंकि मैंने अक्सर ये देखा है कि लोग अपना Gst certificate को अपनी Company या Firm में रखते है क्या आप जानते है कि GST Certificate download कैसे करे? How to download GST Certificate? Gst certificate की पूरी जानकारी को Step by Step जानने के लिए इस article को पूरा पढ़े।

GST certificate क्या है? What is GST Certificate Hindi 2023

जब भी हम अपने business के लिए GST में registration करवाते है तो GST registration process पूरा हो जाने के बाद हमारी Firm के लिए एक GST certificate government के द्वारा provide किया जाता है, जो ये बताता है कि आपका business/ firm GST में registered है इसको ही हम GST Certificate कहते है।

आपनके अधिकतर देखा होगा कि बहुत सारे business करने वाले व्यक्ति अपनी दुकान में इस GST certification को download करके इसको एक जगह लगा देते है इससे आने वाले customers को सामने ही show हो जाता है कि ये business/firm GST में registered है।

 

इस GST Certificate को आप GST की official website से बहुत ही आसानी से download कर सकते है, इसके लिए आपको कुछ simple steps को देखना पड़ेगा, जो कि नीचे मैंने full explain किया है

 

वैधता अवधि

यदि पंजीकरण अनुरोध नियत तारीख के 30 दिनों के भीतर दायर किया जाता है, तो जीएसटी पंजीकरण प्रमाणपत्र उस तारीख से प्रभावी होता है जब व्यक्ति जीएसटी पंजीकरण के लिए उत्तरदायी होता है। यदि नहीं, तो वैधता अवधि सीजीएसटी नियम 9 (1), 9 (3) और 9 (5) में निर्दिष्ट प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख से शुरू होती है। यदि कोई आवेदन सीजीएसटी नियम 9 (5) के तहत अधिकारी की देरी की स्थितियों में आता है, तो अधिकारी को उसी उपनियम में निर्दिष्ट समय के तीन व्यावसायिक दिनों के भीतर अनुमोदित पंजीकरण प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा। यदि सभी सामान्य करदाताओं को जारी किया जाता है, तो प्रमाणपत्र की समाप्ति के लिए कोई सीमित समय नहीं है। जीएसटी पंजीकरण तब तक वैध रहेगा जब तक यह है आत्मसमर्पण या निरस्त नहीं किया गया। क्योंकि एक आकस्मिक कर योग्य व्यक्ति का जीएसटी पंजीकरण केवल 90 दिनों के लिए वैध होता है, उसके बाद पंजीकरण का प्रमाण पत्र शून्य हो जाता है। हालांकि, करदाता वैधता अवधि की समाप्ति तक इसकी वैधता को बढ़ा या नवीनीकृत कर सकता है।

जीएसटी पंजीकरण प्रमाणपत्र सामग्री

GST पंजीकरण प्रमाणपत्र में मुख्य प्रमाणपत्र के साथ-साथ दो अनुलग्नक, अनुलग्नक A और B शामिल हैं। प्राथमिक GST पंजीकरण प्रमाणपत्र की सामग्री निम्नलिखित है:

  • करदाता का GSTIN
  • करदाता का GSTIN
  • व्यापार संविधान प्रकार (जैसे: साझेदारी, कंपनी, स्वामित्व, ट्रस्ट, आदि)
  • वैधता की अवधि
  • दायित्व तिथि। आमतौर पर ‘तिथि से’ का उल्लेख किया जाता है। दूसरी ओर, बार-बार करदाताओं को ‘आज तक’ की तारीख नहीं दिखाई देगी। यह आकस्मिक करदाताओं या अनिवासी करदाताओं की परिस्थितियों में पाया जा सकता है।
  • पंजीकरण प्रकार।
  • शैली = “फ़ॉन्ट-वेट: 400;”> नाम, स्थिति, क्षेत्राधिकार कार्यालय, और अनुमोदन प्राधिकारी के हस्ताक्षर (आमतौर पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित)।
  • प्रमाण पत्र जारी करने की तिथि।

अनुलग्नक-ए में निम्नलिखित जानकारी है:

  • जीएसटीआईएन नंबर
  • कानूनी नाम
  • व्यापार का नाम (यदि पाया जाता है)
  • अतिरिक्त व्यावसायिक स्थान

अनुलग्नक-बी में निम्नलिखित जानकारी है:

  • जीएसटीआईएन नंबर
  • कानूनी नाम
  • व्यापार का नाम (यदि लागू हो)
  • मालिक, साझेदारी, प्रबंध और पूर्णकालिक निदेशकों, न्यासियों, आदि के बारे में जानकारी, जैसे कि एक फोटो, नाम, पदनाम, या स्थिति, और जहां वे रहते हैं

 

जीएसटी पंजीकरण प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें?

style=”font-weight: 400;”>कोई भी योग्य व्यक्ति www.gst.gov.in पर GST पोर्टल पर जाकर GST पंजीकरण के लिए फाइल कर सकता है । एक पूर्ण जीएसटी पंजीकरण आवेदन प्राप्त करने के लिए, आपके पास सभी जीएसटी पंजीकरण कागजी कार्रवाई दर्ज होनी चाहिए। एक अधिकृत व्यक्ति द्वारा आवेदन की समीक्षा के बाद, आपका पंजीकरण प्रदान किया जाएगा।

जीएसटी पंजीकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड प्रक्रिया

चूंकि सरकार द्वारा कोई भौतिक प्रतियों की आपूर्ति नहीं की जाती है, इसलिए आपको जीएसटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए जीएसटी पोर्टल पर जाना होगा। जीएसटी प्रमाणपत्र डाउनलोड विकल्प पर आगे बढ़ने से पहले अपनी जीएसटी पंजीकरण स्थिति की पुष्टि करें। एक बार आपका आवेदन अधिकृत हो जाने के बाद आपका जीएसटी प्रमाणपत्र तैयार हो जाएगा। अपना जीएसटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए, इन चरणों का पालन करें: चरण 1: जीएसटी पोर्टल पर जाएं और लॉगिन करें। चरण 2: “सेवाओं” और फिर “उपयोगकर्ता सेवाओं” पर नेविगेट करें। चरण 3: मेनू से “प्रमाणपत्र देखें/डाउनलोड करें” चुनें। चरण 4: चुनें “डाउनलोड” विकल्प। चरण 5: डाउनलोड की गई पीडीएफ फाइल देखें और इसे अपने क्लाउड ड्राइव पर प्रिंट या सेव करें।

 

Most Important 🔗 
Link Active  Click Here
Join Us Telegram  Click Here
Official Website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *