प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023 | PMAY Gramin List 2023

जिन उम्मीदवारों ने PMAY के लिए आवेदन किया है वे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023 को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। लिस्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट उपलब्ध करवाई गयी है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी की जाती है। इसके अलावा उम्मीदवार PMAY Gramin List 2023 को आर्टिकल के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं लिस्ट चेक करने की पूरी प्रकिया आर्टिकल में भी दी गयी है। लाभार्थी दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के PM ग्रामीण आवास योजना लिस्ट (PMAY-G list) देख सकते हैं। नई सूची सम्बन्धित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को पढ़ें।

 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023 को चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवा दी गयी है। जिन उम्मीदवारों ने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें हैं वे अपना नाम लिस्ट में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से 2023 तक सरकार द्वारा राज्य के लोगों को 1 करोड़ पक्के मकान उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। PM ग्रामीण आवास योजना के लिए राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, किसी भी धर्म या जाति की महिला, मध्यम आय वर्ग, व जिन लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर है वे आवेदन कर सकते हैं।

PMAY के लिए 2011 की जनगणना के आधार पर लोगों का चयन किया जाएगा और सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाले धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में दी जायेगी। PMAY Gramin List सम्बन्धित अधिक जानकारी जैसे- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट चेक कैसे करें? योजना सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं आदि आर्टिकल में दिया जा रहा है।

 

इंदिरा आवास योजना (IAY) | प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर, नील घर या घर ही नहीं है उन लोगों को सरकारी सहायता से घर बनाने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाती है । आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी का एक सपना है , इस योजना के अंतर्गत 2022 तक देश के लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना एक पक्का मकान होना है । 18/11/2016 ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) के तहत कार्यान्वयन प्रणाली मजबूत मॉनिटरिंग व्यवस्था एवं फॉलोअप के साथ जोड़ दिया गया है । सूचना प्रौद्योगिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग बेहतर निर्णय व्यवस्था एवं डिलीवरी के लिए किया जा रहा है ।

वैसे तो ग्रामीणों को आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना (IAY) नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी । इंदिरा आवास योजना (IAY) ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी ) इस पादन लेख परीक्षा के दौरान IAY की कमियों का पता चला था ।

इंदिरा आवास योजना की कु

 

 

 

Most Important Link
Direct Link   Active🔗
Click Here
New Link 🆕        Click Here
Join Us Telegram Group  
    
Click Here
Official Website 🌐   Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *