एलआईसी क्‍या है एलआईसी का फुल फॉर्म एवं 8 प्रकार

LIC का नाम लगभग सभी लोग सुने हैं और इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट भी करते हैं. लेकिन LIC kya hai इसके बारे में पूरी जानकारी रखना भी बहुत ही आवश्यक हैं. की LIC का स्थापना कब हुआ LIC का मालिक कौन हैं.

एल आई सी का फुल फॉर्म क्या होता हैं और भी कई ऐसी बातें हैं जो कि LIC के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि अपने रोज के खर्चे में से कुछ पैसा बचा कर उसको इन्वेस्ट करना चाहते हैं. कुछ लोग बैंक में जमा करते हैं कुछ लोग सोना या कोई ज्वेलरी खरीद कर रखते हैं. यह कई लोग ऐसे हैं जो कि अपने और अपने फैमिली के मेंबर के नाम से बीमा करवाते हैं.

 

LIC ka full form

एलआईसी एक बीमा करने वाली सरकारी कंपनी हैं जिसे भारतीय जीवन बीमा के नाम से जाना जाता हैं. यह लाइफ Insurance कंपनी आम लोगों के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए Insurance प्रोवाइडर करती हैं. इसलिए यह कंपनी एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करने वाली कंपनी हैं. LIC का फुल फॉर्म होता हैं लाइफ Insurance कारपोरेशन ऑफ इंडिया.इंश्योरेंस क्या हैं

  • L:-life
  • I:-Insurance
  • C:-Corporation

एलआईसी एक बचत जीवन बीमा के रूप में जाना जाता हैं. जिसमें की लोग अपने अनुसार जैसे समर्थ हो वैसे एक महीना 3 महीना 5 साल 10 साल 15 साल 20 साल में किस्त के रूप में पैसे जमा करके बीमा के प्रक्रिया को संपन्न करते हैं

वह बीमा में पैसों की बढ़ोतरी होती जाती हैं और उस व्यक्ति को उस बीमा की पैसे बाद में बीमा कंपनी के तरफ से दिया जाता हैं.

LIC full form in Hindi

जैसा कि हम लोगों ने ऊपर जाना हैं की LIC का फुल फॉर्म लाइफ Insurance कॉरपोरेशन होता हैं. लेकिन इसको हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहा जाता हैं. भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी अपने ग्राहकों को कई तरह के Insurance स्कीम प्रदान करती हैं जिससे कि कस्टमर को इससे लाभ हो.

एलआईसी कंपनी की स्थापना कब हुई

एलआईसी एक बहुत ही बड़ी जानी-मानी और निवेशक कंपनी हैं. इस कंपनी की स्थापना 1 सितंबर 1956 में हुई थी. यह बहुत ही बड़ी कंपनी हैं जिसकी ब्रांच यानी कि कार्यालय भारत देश के लगभग हर शहर में स्थित हैं. LIC कंपनी का मुख्यालय भारत के मुंबई में स्थित हैं.

इस कंपनी के कई आंचलिक कार्यालय और कई संभागीय कार्यालय हैं जो कि भारत के अलग-अलग शहरों में स्थित हैं एलआईसी कंपनी के 8 आंचलिक कार्यालय और 101 संभागीय कार्यालय हैं. एलआईसी कंपनी को भारत सरकार के संसद में भारतीय जीवन बीमा अधिनियम के द्वारा 245 निजी बीमा कंपनी और कई प्रोविडेंट सोसाइटी का इसमें विलय करके स्थापित किया था.

LIC कंपनी का उद्देश्य या आदर्श वाक्य हैं कि आपका कल्याण हमारी जिम्मेदारी हैं. LIC Company का स्थापना 1956 में भारत सरकार ने एक अधिनियम पारित करके  पार्लियामेंट में किया था.

तो इस कंपनी का मालिक भारत सरकार ही हैं. क्योंकि यह कंपनी एक सरकारी लाइफ Insurance कंपनी हैं. इसीलिए इस कंपनी पर लोगों का ट्रस्ट और भरोसा बहुत ही ज्यादा हैं. क्योंकि इसमें जो भी पैसे इन्वेस्ट किया जाता हैं वह लोगों को पूरा का पूरा मिल जाता हैं.

इस कंपनी में लगभग 1,15,000 कर्मचारी काम करते हैं. Life Insurance Corporation का मुख्यालय मुंबई में हैं और इस कंपनी का चेयरमैन वर्तमान समय में एम आर कुमार हैं. इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं

एलआईसी किस देश की कंपनी हैं

LIC लाइफ Insurance कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया भारत की ही कंपनी हैं. इस कंपनी के कई कार्यालय भारत के कई शहरों में स्थित हैं जिसमें कि कई लाख एजेंट भारत भर में काम भी करते हैं. इस कंपनी का उद्देश्य हैं अपने ग्राहकों के कल्याण के लिए कार्य करना.

एलआईसी से क्या फायदा हैं 

एलआईसी सभी लोग अपने जीवन को सिक्योर करने के लिए कराते हैं इससे कई सारे फायदे हैं जैसे कि

  • एलआईसी कराने से व्यक्ति को उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होती हैं
  • जो व्यक्ति एलआईसी करवाता हैं अगर कभी दुर्भाग्य से उसका कोई दुर्घटना हो जाता हैं तो एलआईसी कंपनी के तरफ से पूरा मुआवजा उसके परिवार को मिलता हैं.
  • एलआईसी में कोई भी व्यक्ति अगर बीमा कराता हैं तो 3 वर्ष तक अगर अपना प्रीमियम भर देता हैं तो आगे चलकर जब भी उसको जरूरत होगा तो पूरा पैसा मिल जाता हैं.
  • जिस व्यक्ति ने LIC करवाया हैं अगर उसे किसी भी तरह के लोन का जरूरत हैं तो एलआईसी पर बहुत ही आसानी से लोन मिल सकता हैं.
  • अपने फ्यूचर को सेफ रखने के लिए एक अच्छे प्रॉफिट पाने के लिए एलआईसी बहुत ही अच्छा प्लान हैं. लाईफ इंश्योरेन्स क्या हैं

 

Most Important Link
Check Now Click Here
New Link Active Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *